Saturday 26 November 2022

शासकीय यूनानी चिकित्सा महाविद्यालय में दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन

भोपाल (26 नवंबर 2022): हकीम सैय्यद ज़िया उल हसन शासकिय यूनानी चिकित्सा महाविद्यालय  में ‘‘Need of Safety Monitoring of Toxic Drugs used in Unani System of Medicine’’ विषय पर आज दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन समारोह महाविद्यालय के हकीम मोहम्मद आज़म खान सभागार मे आयोजित हुआ।


समारोह के मुख्य अतिथि डॉ॰ राज नारायण तिवारी, निदेशक आई सी एम आर, भोपाल ने यूनानी कॉलेज में इस नेशनल कॉन्फ्रेंस के आयोजन पर कॉलेज प्रबंधन को बधाई दी एवं उन्होने अपने सम्बोधन में इस बात पर ज़ोर दिया की आयुष पद्धति में प्रयोग होने वाली दवाओं के विषाक्त प्रभाव से जनता को अवगत कराना समय की महत्वपूर्ण आवष्यकता है उन्होने आगे इस बात पर ज़ोर दिया की जनता में सेल्फ मेडीकेशन के रुझान पर रोकथाम की अवयशकता हे। 

समारोह के विशिष्ट अतिथि डॉ॰ मोहम्मद खालिद, ड्रग कंट्रोलर यूनानी, आयुष विभाग, दिल्ली ने अपने सम्बोधन में कहा की जनमानस में और किसी हद तक यूनानी चिकित्सकों में पाया जाने वाला यह अहसास ग़लत है की यूनानी दवाओं में विषाक्त प्रभाव नहीं होता। वास्तविकता यह है यूनानी औषद्यों की गुणवत्ता और उनके रख रखाओ के सिद्धांतों की अनदेखी की जाए तो उसके न सिर्फ विपरीत प्रभाव पड़ने का खतरा होता हे बल्कि वो रोग को बढ़ाने का कारण भी बन सकती हे। 

समारोह के मुख्य संरक्षक श्री पंकज शर्मा, उप सचिव आयुष विभाग, मध्य प्रदेश ने दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी के आयोजन पर अपनी प्रस्न्न्ता व्यक्त की और महाविद्यालय प्रबंधन को बधाई देते हुए संगोष्ठी की सफलता के लिए अपनी शुभकामनायें व्यक्त की। 

समारोह के संरक्षक श्री माल सिंह भयडिया आयुक्त भोपाल संभाग ने भी महाविद्यालय प्रबंधन को संगोष्ठी के आयोजन पर बधाई दी और उन्होने विशेष रूप से इस बात पर ज़ोर दिया की प्रयास यह होना चाहिए की रोगों के उपचार के लिए दवाइयाँ मरीजों को कम से कम दी जाएँ। यह भी एक तरीका है जिससे हम रोगियों को दवाओं के विषाक्त प्रभाव से बचा सकते हें।   

 सचिव आयोजन समिति डॉ मोहम्मद नसीम खान ने समारोह के प्रारम्भ में मुख्य उद्बोधन दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही महाविद्यालय प्राचार्य प्रोफेसर महमूदा बेगम ने सभी अतिथिगण व देश भर से आए हुए प्रतिभागियों का स्वागत किया एवं कार्यक्रम की सफ़लता के लिए अपनी शुभकामनाये व्यक्त कीं।

कार्यक्रम का संचालन डॉ एहसान अहमद ने किया एवं अंत में डॉ सैय्यद अब्बास ज़ैदी ने सभी अतिथिगण एवं प्रतिभागियों का धन्यवाद व्यक्त किया।

1 comment:

  1. No matter how you define success, there are some things you can do to increase your chances of success. One of the most important things you can do is ask for life advice. Life Success Counseling

    ReplyDelete